Home Remedies For Indigestion: अपच के उपचार के लिए आयुर्वेदिक औषधि

Home Remedies For Indigestion: अगर आपके या आपके किसी जानने वाले को अपच (Indigestion) की समस्या रहती है तो यह आर्टिकल आपके लिए है। इसमें अपच के लिए उन सभी आयुर्वेदिक औषधियों के बारे में बताया गया है जिसका इस्तेमाल अपच (Indigestion) के उपचार के लिए किया जाता है। तो चलिए जानते है Indigestion Home Remedies के बारे में।

Home Remedies For Indigestion
Home Remedies For Indigestion

अनानास Home Remedies For Indigestion

यह एक कंटकीय क्षुप होता है, जिसके फल खुरदरा तथा कांटेदार पत्तों के बिच में होता है। अंदर से इसके फल लाल पीला या नारंगी रंग का होता है। अपच के उपचार के लिए आयुर्वेदिक औषधि के रूप में अनानास के अच्छी तरिके से पक्के हुए फल के महीन टुकड़े कर उन पर काली मिर्च तथा सैन्धव नमक छांट कर खाने से लाभ होता है।

दालचीनी

इसका वृक्ष लघु कद का होता है, जो सदाहरित रहता है। औषधि के रूप में इसके कांड की छाल का इस्तेमाल होता है जिसमे काफी सुंगध होता है। दालचीनी के छाल का उपयोग अपच, पाचन संस्थानगत विकारो के विशेष लाभकर होता होता है।

सोना पाठा अपच के उपचार के लिए आयुर्वेदिक औषधि 

यह एक विशाल कद का वृक्ष होता है, जिसकी शाखाएं फैली हुई होती है। इसके पत्ते 3 से 5 फुट लम्बे होते है, तथा पुष्प बड़े जमुनी रंग के होते है। औषधि के रूप में सोना पाठा के मूल की छाल, बीज, पुष्प और पत्र का इस्तेमाल होता है। अपच के उपचार के लिए आयुर्वेदिक औषधि के रूप में सोना पाठा के छाल के क्वाथ पिने से अपच तथा तमाम प्रकार के उदर रोगों में लाभ मिलता है।

शतपुष्पा

इसे सोआ भी कहा जाता है, शतपुष्पा एक लघु चिरस्थायी क्षुप होता है जिसकी उचाई 1 से 3 फुट ऊँचा होता है। इसके फल अंडाकार होता है। अपच (Indigestion) के उपचार के लिए शतपुष्पा के फल और सत का उपयोग करने से लाभ होता है।

नागदमन

यह एक बहुवर्षीय चिरस्थायी क्षुप होता है, जिसके कांड भूमिजन्य होते है। इसके पत्तो के बीच से पुष्प ध्वज निकलता है। अपच के उपचार लिए आयुर्वेदिक औषधि के रूप में नागदमन भूमिजन्य कांड की कोमल शाखाएं या पत्तो के रस का इस्तेमाल किया जाता है।

मकोय 

इसका क्षुप 1 से 2 फुट ऊँचा होता है, जिसपर छोटे छोटे स्वेत वर्णी पुष्प होते है। मकोय जिसे काकमाची भी कहा जाता है इसके फल पकने पर काले तथा मांसल होते है। अपच के उपचार हेतु मकोय के पंचांग का स्वरस पिलाया जाता है।

Home Remedies For Indigestion
Home Remedies For Indigestion

चिरयाता अपच के लिए आयुर्वेदिक औषधि

यह लगभग 2 से 4 फीट ऊँचा एक लघु गुल्म क्षुप है, जिसकी कांड चौपहल, काला, नारंगी या बैगनी रंग का होता है। औषधि के रूप में इसके प्रयोज्य अंग सूखे हुए पंचांग, मूल, कांड और पुष्प है। अपच के उपचार के लिए चिरयाता के ताजे हरे पत्तों के रस में काली मिरच और सैन्धव नमक मिलाकर पिलाने से लाभ होता है।

यह भी पढ़े :

Home Remedies For Dyspepsia अग्निमांध के लिए आयुर्वेदिक औषधि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *