Tesla Cars India के सड़को पर दौड़ने को है तैयार, होने वाला है बड़ा निवेश, हुई आधिकारिक पुस्टि

Tesla Cars India: टेस्ला बहुत जल्द Indian Market में कदम रखने जा रही है। टेस्ला एक बड़ी Electric Cars Manufrature अमेरिकन कंपनी है। Indian Market में टेस्ला नए Plant के साथ लगभग 2 Million Dollor का Initial Investment को तैयार है। साथ ही टेस्ला की भारत से Auto Parts खरीदने के लिए 15 Billion Dollor बढ़ाने की योजना है।

Tesla Cars India 

tesla car
Tesla Car

भारत सरकार अमेरिकन इलेक्ट्रिक कम्पनी टेस्ला के साथ एक बड़े समझौते के काफी करीब आ चुकी है। Bloomberg News के अनुसार भारत सरकार टेस्ला के इलेक्ट्रिक वाहनों को भारतीय बाजारों में आयात की मंजूरी दे सकता है। इसी को मद्देनजर रखते हुए, अमेरिकन इलेक्ट्रिक निर्माता कम्पनी टेस्ला भारत में स्थानीय स्तर पर कारखाने खोलने की तैयारी कर रही है।

रिपोर्ट के अनुसार आगामी गुजरात ग्लोबल सबमिट में इसकी आधिकारिक घोसणा हो सकती है। इस ग्लोबल सबमिट में तमिलनाडु, महाराष्ट्र और गुजरात इलेक्ट्रिक वाहनों और इनके निर्यात के लिए,अच्छी परिस्थितियों पर विचार करने वाली है।

Tesla Cars India Investment टेस्ला का भारत में निवेश

ऐसी उम्मीद है की शुरुवात में टेस्ला भारतीय बाजारों में लगभग 2 मिलियन डॉलर का निवेश कर सकती है। साथ ही भारत से ऑटो पार्ट्स खरीद पर लगभग 15 बिलियन डॉलर तक बढ़ाने की योजना है।

Bloomberg News सूत्रों के अनुसार, अमेरिकन इलेक्ट्रिक कम्पनी टेस्ला वाहनों Tesla Cars की लागत कम करने के लिए भारत में ही बैटरियों का निर्माण कर सकती है। हालाँकि इसकी अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुए है, आने वाले समय में हो सकता है ऐसा ना भी हो।

Tesla Car
Tesla Cars India Investment

एलोन मस्क जो की इलेक्ट्रिक कार कम्पनी टेस्ला के सीईओ हैं, ने 2024 में भारत में महत्वपूर्ण निवेश को लेकर चर्चा पहले भी कर चुके है।

Tesla India mission टेस्ला का भारत मिशन

आने वाले समय में दुनिया में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ने वाली है, और टेस्ला भारत को एक बड़े बाजार के रूप में देख रहा है। टेस्ला भारत में इलेक्ट्रिक कार की जरूरतों को महसूस कर रहा है।

अभी तक टेस्ला जर्मनी, चीन और अमेरिका से अपने कारखाने संचालित करता रहा है। और अब उसकी योजना भारत में कारखाना स्थापित करने की है। जिसमे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार के प्रयासों से किया जाने वाला है।

tesla car
Tesla Cars India

ब्लूमबर्ग न्यूज़ के अनुसार अभी भी भारत में इलेक्ट्रिक बाजार बहुत ही सिमित है। सरकार के प्रयासों के बावजूद, पिछले साल कुल यात्री वाहनों की बिक्री में इलेक्ट्रिक वाहनों का मात्र 1.3% का योगदान रहा है।

अभी तक इसके पीछे 2 वजहें सामने आयी है, पहला इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमते अधिक होना तथा दूसरा चार्जिंग स्टेशनों का भारतीय बाजार पर्याप्त मात्रा में ना होना।

टेस्ला को भारत में कारो को सीधे आयात करने में अभी काफी आयात शुल्क देना पड़ता है। जिस वजह से टेस्ला सीधे आयात करने से बचती है। भारत में निर्माण होने से टेस्ला कारो की कीमतों में काफी कमी होने वाली है। ऐसी उम्मीद की जा रही है कि टेस्ला कारो की कीमत (Tesla Cars price in india) लगभग $20000 (16 लाख) होने वाला है।

ऐसा यह भी माना जा रहा है कि भविष्य में इलेक्ट्रिक वाहन भारत का ऑटो वर्ल्ड का भविष्य होने वाला है।

ये भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 Comments