Richest Women of India: कमाई के मामले में अम्बानी अडानी को भी पीछे छोड़ दिया इस महिला ने, पढ़े पूरी डिटेल्स !

Richest Women of India: बिजनेस की दुनिया की एक ऐसी खबर जिसे जानकर आप भी हैरान हो सकते है। आपको बता दे कमाई के मामले में एक महिला ने अडानी और अम्बानी को भी पीछे छोड़ दिया है। अभी तक हम सभी अम्बानी और अडानी को ही कमाई के मामले में सबसे आगे जानते थे पर अब ऐसा नहीं है।

एक ऐसी भी महिला है जिन्होंने ने कमाई के मामले में गौतम अडानी और मुकेश अम्बानी भी पीछे कर दिया है, और इस समय भारत की सबसे अमीर महिला बन गयी है। इस भारत की सबसे अमीर महिला का नाम Savitri Jindal हैं, जिन्होंने ने कमाई के मामले में दुनिया के अमीर सख्स में सुमार गौतम अडानी और मुकेश अम्बानी को भी पीछे छोड़ दिया है।

और इसी के साथ Savitri Jindal ने भारत की सबसे अमीर महिला का किताब भी अपने नाम कर लिया है। आगे के आर्टिकल में हम जानेंगे की कैसे Savitri Jindal भारत की सबसे अमीर महिला बन चुकी हैं। कैसे Savitri Jindal ने गौतम अडानी और मुकेश अम्बानी को कमाई के मामले में पीछे छोड़ दिया है।

कौन हैं Savitri Jindal?: Richest Women of India

Savitri Jindal भारत के असम राज्य से आती है, इनका जन्म 20 मार्च 1940 को असम में हुआ था। सावित्री जिंदल एक पॉलिटिशियन और उद्योगपति है। मौजूदा समय में सावित्री जिंदल O.P. Jindal Group की चेयरपर्सन है, जिसका व्यपार अलग-अलग इंडस्ट्री में फैला हुआ है।

सावित्री जिंदल हरियाणा सरकार में मंत्री की भूमिका भी निभा चुकी है, Savitri Jindal, INC (Indian National Congress) पार्टी में एक अहम रोल पर कार्यरत रहती है।

Savitri Jindal Richest Women of India
Savitri Jindal Richest Women of India

कमाई के मामले में पीछे रह गए अम्बानी और अडानी

Economics Times की एक रिपोर्ट्स के अनुसार Savitri Jindal की सम्प्पति में बेहिसाब बढ़ोतरी हुए है, जिस कारण से उन्होंने इस मामले में अम्बानी और अडानी को भी पीछे छोड़ दिया है।

Economics Times के रिपोट के अनुसार 2023 में Savitri Jindal की कुल संपत्ति में लगभग 9.6 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी हुई हैं। जोकि भारत के किसी भी व्यक्ति के सम्पति में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी है। बात करे मकेश अम्बानी की जो की एशिया के सबसे आमिर व्यक्ति है उनकी सम्पति में 5 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी हुई हैं।

अमीर व्यक्तियों के मामले में मुकेश अम्बानी के बाद गौतम अडानी भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति है। हालाँकि 2023 में गौतम अडानी की सम्पति में घटोतरी देखी गयी हैं।

सावित्री जिंदल हैं भारत की सबसे अमीर महिला

एक मिडिया रिपोर्ट्स की माने तो Savitri Jindal की कुल संपत्ति 29 अरब डॉलर के करीब हो चुकी हैं और इस समय सावित्री जिंदल भारत की सबसे अमीर महिला बन चुकी है।

अजीम प्रेमजी जो की भारत के सबसे बड़े उधोगपतियों में से एक है सावित्री जिंदल ने सम्पति के मामले में उन्हें भी पीछे छोड़ दिया है। अजीम प्रेमजी की कुल संपत्ति सिर्फ 24 अरब डॉलर के करीब है।

Richest Women of India Savitri Jindal

Top 10 Richest Women of India

Forbes के अनुसार भारत की टॉप 10 सबसे अमीर महिला की सूचि इस प्रकार है :

Rank & NameCompanyNet Worth (US$)
#1 Savitri JindalJindal Group$29.0 B
#2 Rohiqa Cyrus Mistry$8.2 B
#3 Rekha JhunjhunwalaTitan Company Limited, and others$7.6 B
#4 Leena TewariUSV Pharma4.8 B
#5 Vinod Rai GuptaHavells $4.3 B
#6 Falguni NayarNykaa$3.0 B
#7 Smita Crishna GodrejGodrej$3.0 B
#8 Anu AgaThermax$2.5 B
#9 Kiran Mazumdar-ShawBiocon$2.3 B
#10 Radha Vembu Zoho Corporation$2.1 B

हम आशा करते है कि सावित्री जिंदल के बारे दी गयी जानकारी आपको पसंद आयी होगी। इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि उन्हें भी Richest Women of India के बारे में जानकारी मिल सके।

यह भी पढ़े :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *