आज देश का सबसे लम्बा समुद्री Atal Setu Bridge Inauguration करेंगे PM Narendra Modi

Atal Setu Bridge Inauguration: आज भारत का सबसे लंबा समुद्री ब्रिज ‘अटल सेतु’ जिसकी लम्बाई 22 Km है, PM Narendra Modi उसका उद्घटान करेंगे। Atal Setu Bridge का 16.5 हिस्सा पानी के ऊपर है। कैबिनेट की बैठक के बाद एमटीएचएल की टोल की दरों को महाराष्ट्र सरकार की मंजूरी चुकी है जिसके बाद अटल सेतु ब्रिज से मुंबई से नवी मुंबई जाने वाले कार चालकों पर 250 रुपया का टोल लगेगा।

आज Atal Setu Bridge Inauguration करेंगे PM Narendra Modi 

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एमटीएचएल का उद्घाटन करेंगे। यह अटल बिहारी वाजपेयी शिवडी-न्हावाशेवा अटल सेतु समुन्द्र पर बना हुआ देश का सबसे बड़ा सेतु है। जिसकी लम्बाई 22 किमी है और इस सेतु का 16.5 हिस्सा पानी पर और 5.5 किमी का हिस्सा एलिवेटेड रोड पर है। Atal Setu Bridge खुलने से मुंबई-पुणे एक्सप्रेस, मुंबई गोवा हाइवे, मुंबई से नवी मुंबई, नवी मुंबई एयरपोर्ट से ट्रैफिक की समस्या कम हो जाएगी।

Atal Setu Bridge Inauguration
Atal Setu Bridge Inauguration

यह सेतु कई मायने में भी बहुत खास है, Atal Setu Bridge पर आप 100 किमी की स्पीड से अपने वाहनों को दौड़ा सकते है। देश में पहली बार Atal Setu Bridge पर ओपन रोड टोलिंग सिस्टम का स्तेमाल किया गया है।

अटल बिहारी वाजपेयी शिवडी-न्हावाशेवा अटल सेतु (एमटीएचएल) का निर्माण कार्य को 10 देशों के एक्सपर्ट और 15,000 स्किल्ड वर्कर्स ने मिलकर सम्पन्न किया है। यह Atal Setu Bridge अत्याधुनिक तकनीक से बना हुआ है।

ऐसा माना जा रहा है कि यह सेतु भूकंप के झटकों और समुद्र की तेज लहरों के बीच 100 वर्ष तक खड़ा रह सकता है। साथ ही इसके निर्माण कार्य के दौरान पर्यावरण और समुद्री जीवों का भी खयाल रखा गया है। इस Bridge की अनुमानित लागत 17,840 करोड़ रुपये बतया जा रहा है।

Atal Setu Bridge Inauguration By PM Modi
Atal Setu Bridge Inauguration By PM Modi

Atal Setu Bridge पर चार पहिए वाहनों के लिए अधिकतम गति सीमा 100 किमी प्रति घंटे

Atal Setu Bridge पर पर Four Wheeler वाहनों के लिए Maximum Speed Limit 100 किमी प्रति घंटे तय की गयी है, जबकि अन्य वाहनों को इस सेतु पर आवाजाही पर पावंदी रहेगी। इस सेतु पर वाहनों को चढ़ने और उतरने की गति सीमा 40 किमी निर्धारित की गयी है। यह Atal Setu Bridge शिवरी से प्रारंभ होकर रायगढ़ जिले के उरण तालुका के न्हावा शेवा में जाकर समाप्त होगी। आज देश का सबसे लम्बा समुद्री Atal Setu Bridge Inauguration कर PM Narendra Modi देश को इस पुल का सौगात देंगे। Source

Atal Setu Bridge
Atal Setu Bridge

यह भी पढ़े :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *